Thursday, September 24, 2020
Home Blog कोरोना वायरस (CORONA VIRUS)

कोरोना वायरस (CORONA VIRUS)

- Advertisement -

[lwptoc]

कोरोना वायरस क्या है ?

लैटिन भाषा में कोरोना का अर्थ “मुकुट’ होता है । इसकी संरचना मुकुट के समान होती है । यह एक नोवल कोरोना वायरस है ।  कोरोना वायरस ऐसे कई प्रकार के वायरसों का एक समूह है जो स्तनधारियों तथा पक्षियों में रोग के कारक होते हैं । मानवों में ये श्वास संक्रमण के कारक होते हैं जो कभी-कभी जानलेवा भी होते हैं । कोरोना वायरस गाय तथा सूअर में अतिसार तथा मुर्गियों में श्वास तन्त्र के कारक बनते हैं । इनकी रोंकथाम के लिए अभी तक कोई टीका उपलब्ध नही है तथा उपचार के लिए प्राणी की अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली पर निर्भर है ।

कोरोना वायरस कहां से फैलना प्रारम्भ हुआ ?

- Advertisement -

कोरोना वायरस सबसे पहले चीन के वुहान शहर से फैलना शुरू हुआ जिसके कारण इसे वुहान कोरोना वायरस कहा जाता है जिसका संक्रमण विश्व में बहुत तेजी से फैलता जा रहा है । दूसरे वायरस (जैसे- स्वाइन फ्लू) की तरह नोवेल कोरोना वायरस भी जानवरों से ही उत्पन्न हुआ है । ज्यादातर लोग जो चीन शहर के केन्द्र में स्थित हुआनन सीफूड होलसेल मार्केट में खरीददारी के लिए आते-जाते हैं या फिर अक्सर काम करने वाले लोग जो जीवित या नवबध किए गए जानवरों को बेंचते थे,सबसे पहले वही कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं ।

वर्तमान समय में कोरोना वायरस अब तक भारत, अमेरिका, सिंगापुर, ईरान, थाईलैण्ड, ईराक, मकाऊ, ताइवान, दक्षिण कोरिया, जापान , पाकिस्तान तथा इटली आदि 50 देशों में पहुंच चुका है

चीन मे कोरोना वाइरस से मौत का सिलसिला जारी –

- Advertisement -

कोरोना वाइरस चीन में महामारी का रूप लेता जा रहा है । कोरोना वाइरस से मरने वालों की संख्या लगातार बढती जा रही है । चीन में अब तक कुल 79,251 मरीजों की पुष्टि हुई है, जिसमें से 39,002 मरीजों को स्वस्थ होनो के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा जुकी है तथा 2,835 लोगों की मृत्यु हो चुकी है, शेष मरीजों का इलाज किया जा रहा है । कोरोना वायरस का मुख्य केन्द्र चीन का हुबेई प्रान्त है जहां पर कोरोना वायरस से अब तक सबसे अधिक मौतें हुई हैं ।

कोरोना वायरस से कौन-कौन से देश प्रभावित हैं ?

कोरोना वायरस से अब तक विश्व का सर्वाधिक प्रभावित देश चीन है जहां पर यह महामारी का रूप धारण कर चुका है । कोरोना वायरस अब तक भारत, अमेरिका, ब्रिटेन, डेनमार्क, सिंगापुर, ईरान, एस्तोनिया, कनाडा, स्विटजरलैण्ड, थाईलैण्ड, ईराक, ग्रीस, मकाऊ, ताइवान, दक्षिण कोरिया, जापान, पाकिस्तान, इटली, अल्जीरिया एवं मिश्र आदि 50 देशों में पहुंच चुका है ।

कोरोना वायरस का पहला संदिग्ध मामला हाल ही में भारत के प्रसिध्द शहर मोहाली में आया है जिससे स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया । कोरोना वायरस उक्त संदिग्ध व्यक्ति को पी0जी0आई0 चण्डीगढ रेफर कर दिया गया ।

ब्रिटेन में जो लोग कोरोना वायरस के संक्रमण के शिकार हुए स्थानों से हो कर आ जा रहे हैं उन्हें अन्य लोगों से अलग रहने की सलाह दी जा रही है । अमेरिका के सेनफ्रान्सिस्को में कर्मचारियों को सार्वजनिक रूप से सलाह दी गयी है कि कम्पनी में आने-जाने वाला लोगों से हाथ न मिलाएं । अमेरिका में कोरोला वायरस से निपटने के लिए उप राष्ट्रपति माइक पेंस के नेतृत्व में टास्क फोर्स गठित की गयी है ।

कोरोना वायरस संक्रमण के ब्रिटेन, कनाडा तथा ग्रीस में दो-दो, स्विटजरलैण्ड में चार, अल्जीरिया एवं मिश्र में एक-एक, पाकिस्तान में दो मामले पाये गये हैं ।

कोरोना वायरस के संक्रमण के क्या लक्षण हैं ?

कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण स्वाइन फ्लू के लक्षण से मिलते –जुलता हैं । कोरोना वायरस के संक्रमण के फलस्वरूप नाक बहना, जुकाम, दस्त, बुखार, सांस लेने में तकलीफ, सिर में दर्द, निमोनिया, ब्रांकाइटिस और गले में खरास जैसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं ।

कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति का इलाज-

कोरोना वाइरस का अभी तक कोई वैक्सीन नही खोजा जा सका है ।  अस्पतालों में कोरोना वाइरस के लक्षणों (जैसे- जुकाम, दस्त, बुखार, सांस लेने में तकलीफ, सिर में दर्द, निमोनिया, ब्रांकाइटिस और गले में खरास आदि) का उपचार किया जाता है ताकि कोरोना वायरस के संक्रमण से लडते हुए शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति बनी रहे तथा मरीज की जान बचाई जा सके ।

कोरोना वायरस से बचने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने क्या सलाह दी है ?

कोरोना वायरस के सम्बन्ध में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने लोगों के निम्नलिखित सलाह दी है –

  • कोरोना वाइरस से बचने के लिए अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोएं ।
  • कोरोना वाइरस से बचने के लिए छींकते या खांसते समय मुख को साफ कपडे से ढंक कर रखा जाय ।
  • कोरोना वाइरस से बचने के लिए जिन्दा जंगली या पालतू जानवरों से बच कर रहना चाहिए ।

क्या कोरोना वायरस से पालतू जानवर संक्रमित हो सकते हैं ?

- Advertisement -

कोरोना वायरस से पालतू जानवर जैसे- कुत्ता, बिल्ली आदि भी संक्रमित हो सकते हैं । पैंट्रोपिक कैनाइन कोरोना वायरस बिल्लियों तथा कुत्तों को संक्रमित कर सकता है ।

कोरोना वायरस से बचने के उपाय –

  • कोरोना वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है अर्थात् संक्रामक है इससे बचाव के लिए बेहद सावधानी जरूरी है । कोरोना वायरस का खतरा जब तक शान्त नही हो जाता तब तक सीफूड से दूर रहें ।
  • कोरोना वायरस से बचने के लिए साफ – सफाई परम आवश्यक है ।
  • कहीं बाहर से आने या कुछ भी खाने से पहले अपने हाथें को साबुन या अल्कोहल युक्त हैंड रब से अच्छी तरह साफ कर के साफ कपडे से पोंछ लेना चाहिए ।
  • यदि सम्भव हो तो अपने पास हैंण्ड सेनिटाइजर रखा जाय ।
  • अस्पताल में या घर पर मरीजों की देखभाल के दौरान अपनी सुरक्षा व साफ – सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए ।
  • छींकते या खांसते समय अपनी नाक व मुह को साफ कपडे से ढंक कर रखना चाहिए ।
  • खांसते या छींकते हुए अपनी नाक और मुह को साफ कपडे या मास्क से ढंके रखना चाहिए ।
  • सर्दी या फ्लू लक्षण से युक्त लोगों से करीबी सम्पर्क न बनाएं ।
  • मीट या अण्डों को खाने से पहले अच्छी तरह से पकायें ।
  • जंगली तथा खेतों में रहने वाले जानवरों के असुरक्षित सम्पर्क से बचें ।
  • भीड-भाड वाले स्थानों पर न जाएं ।
  • चीन से सफर कर लौटे व्यक्तियों से दूर रहें ।
  • सब्जी और फलों को खाने से पहले अच्छी तरह से धुल लिया जाए ।
  • जिन देशों या स्थानों पर बीमारी का प्रकोप फैला है, वहां यात्रा करने से बचें ।
  • सार्वजनिक स्थानों या सार्वजनिक यातायात के साधनों में कुछ भी छूने या किसी से हाथ मिलाने से बचें ।
- Advertisement -
Previous articleINDEX FUND
Next articleई-गवर्नेन्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

What is Solution In Science ?

विलयन क्या है ? यह दो या दो से अधिक पदार्थों का समांग मिश्रण है जो स्थायी एवं पारदर्शक होता है । विलेय कणों का...

अर्थशास्त्र (ECONOMICS)

अर्थशास्त्र (ECONOMICS) क्या है ? सामाजिक विज्ञान की वह शाखा जिसके अंतर्गत वस्तुओं तथा सेवाओं के उत्पादन, वितरण, विनिमय एवं उपभोग का अध्ययन किया जाता...

विशेषज्ञों की राय के मूल्यांकन के सम्बन्ध में माननीय न्यायालयों के विभिन्न निर्णय (Various Judgements of Hon,ble Courts in related valuation of Expert...

रुकमानन्द अजीत सारिया बनाम उषा सेल्स प्राइवेट लिमिटेड ए0 आई0 आर0 1991 एन0 ओ0 सी0 108 गुवाहाटी में माननीय उच्च न्यायालय द्वारा पारित निर्णय...

शिक्षाशास्त्र (PEDAGOGY)

शिक्षाशास्त्र (Pedagogy) क्या है ? शिक्षण कार्य की प्रक्रिया के भलीभांति अध्ययन को शिक्षाशास्त्र (Pedagogy) या शिक्षण शास्त्र कहते हैं । इसके अन्तर्गत अध्यापन की...
Would you like to receive notifications on latest updates? No Yes