INDEX FUND

0
34
- Advertisement - Disney + Hotstar  [CPS] IN

WHAT IS INDEX FUND ?

INDEX FUND एक प्रकार का इक्विटी म्युचूअल फण्ड है जो कि स्टाक में निवेश करता है तथा कई स्टाक सूचकांक अर्थात INDEX से मिलकर बनता है । INDEX FUND में निवेश के लिए निवेशकों को किसी विशेषज्ञ से सलाह लेने की अवश्यकता नही पडती है । जब बाजार में मन्दी आती है तब सिक्योरिटी के मूल्यों में गिरावट आती है जिसके कारण  INDEX FUND में भी मन्दी आती है । बाजार उठने पर सिक्योरिटी के मूल्यों में तेजी आती है जिसके कारण INDEX FUND में भी तेजी आती है । इस प्रकार INDEX FUND में निवेश का जोखिम उस सिक्योरिटी के जोखिम पर निर्भर करता है जिसमें निवेश होता है ।

INDEX FUND कैसे निवेश करता है ?

INDEX FUND किसी विशेष INDEX की सिक्योरिटी में एक निश्चित अनुपात में धनराशि निवेश करता है जिनका लक्ष्य BSE SENSEX तथा NSE NIFTY जैसे लोकप्रिय सूचकांक होते हैं । INDEX FUND किसी विशेष सेक्टर जैसे- IT, FARMA, AUTO SECTOR सूचकांक पर भी आधारित हो सकते हैं ।

INDEX FUND पर बाजार का क्या प्रभाव पडता है ?

जब बाजार में मन्दी आती है तो INDEX FUND में भी मन्दी आती है । बाजार में तेजी आती है तब  INDEX FUND में भी तेजी आती है । इस प्रकार बाजार का इण्डेक्स फण्ड पर व्यापक प्रभाव पडता है ।

INDEX FUND में निवेश का जोखिम किस पर निर्भर करता है ?

इस प्रकार INDEX FUND में निवेश का जोखिम उस सिक्योरिटी के जोखिम पर निर्भर करता है जिसमें निवेश होता है ।

- Advertisement - Disney + Hotstar  [CPS] IN

INDEX FUND में निवेश करने से पूर्व निवेशक को क्या करना चाहिए ?

INDEX FUND सुरक्षित तथा दीर्घावधि के लिए बेहतर विकल्प है परन्तु प्रत्येक निवेशक की अपनी अलग-अलग आवश्कताएं होता हैं इसलिए निवेशक को निवेश करने से पूर्व जांच पडताल कर लेना चाहिए तथा अपनी आवश्यकताओं पर भलीभांति विचार कर लेना चाहिए । इसके बाद निवेश करना चाहिए ।

INDEX FUND कितने प्रकार के होते हैं ?

INDEX FUND दो प्रकार के हो सकते है–

  1. इक्विटी इण्डेक्स फण्ड
  2. डेब्ट इण्डेक्स फण्ड

INDEX FUND में निवेश से लाभ-

  • इण्डेक्स फण्ड में निवेश से होने वाला लाभ इण्डेक्स की तेजी पर निर्भर करता है अर्थात् इण्डेक्स में जितनी तेजी आती है उतना अधिक लाभ होता है । इण्डेक्स में मन्दी आने पर हानि होती है ।
  • लम्बी अवधि का निवेश करने पर होने वाले लाभ पर टैक्स नही देना पडता ।
  • फण्ड प्रबन्धन के तौर पर बहुत कम धन खर्च होता है ।
  • लम्बी अवधि के लिए निवेश करने वाले निवेशकों के लिए बेहतर लाभ अर्जित करने का यह बहुत अच्छा विकल्प है ।
- Advertisement - Disney + Hotstar  [CPS] IN