Saturday, September 19, 2020
Home Blog TOP- 10 E COMMERCE COMPNIES IN INDIA

TOP- 10 E COMMERCE COMPNIES IN INDIA

- Advertisement -

पिछले कुछ वर्षो से E-Commerce Website भारतीयों की आवश्यकता बन गयी है ।जिस पर आकर लोग शापिंग करते हैं तथा कई आनलाइन कार्य भी करते हैं । भारत की टाप-10 ई-कामर्स कम्पनियां निम्नलिखित हैं –

  • अमेजन इण्डिया ।
  • फ्लिपकार्ट ।
  • पेटीएम ।
  • जबांग ।
  • माइन्त्रा ।
  • जोमैटो ।
  • मेक माई ट्रिप ।
  • स्विगी ।
  • शापक्लूज ।
  • बुक माय शो ।

अमेजन – अमेजन इण्डिया भारत की सबसे  पापुलर E-Commerce  कम्पनी है जिसने वर्ष- 2013 में भारत की अपनी वेबसाइट लान्च की थी । यह वेबसाइट नये इत्पादों को अपनी वेबसाइट पर लाती रहती जिसके कारण ग्राहकों को जोडे रखने में मदद मिलती है । इसकी शानदार डिलिवरी तथा उत्पाद की उच्च गुणवत्ता के कारण ग्राहक इसे बेहद पसन्द करते हैं ।

- Advertisement -

फ्लिपकार्ट –  यह भारत की दूसरी सबसे बडी E-Commerce  कम्पनी है जिसे उसकी शानदार डिलिवरी तथा उत्पाद की उच्च गुणवत्ता के कारण ग्राहक  बहुत पसन्द करते हैं ।

पेटीएम –  यह भारत की तीसरी सबसे बडी E-Commerce  कम्पनी है जिसकी शुरुआत मोबाइल फोन से हुई थी । इसकी स्थापना 01 जनवरी 2010 को हुई थी तथा मात्र 07 वर्षों के अन्दर E-Commerce  कम्पनी बन गयी । यह कम्पनी साफ्टबैंक का मुख्य शेयर धारक है । इस E-Commerce Website पर मोबाइल फोन, टैबलेट तथा इलेक्ट्रानिक उत्पाद खरीदने का सुनहरा अवसर उपलब्ध है ।

- Advertisement -

जबांग –  यह भारत की चौथी सबसे बडी E-Commerce  कम्पनी है जिसकी स्थापना 2010 ई0 में हुई थी । इस कम्पनी की पूरी थीम शापिंग पर केन्द्रित है

माइन्त्रा –  यह भारत की एक मुख्य E-Commerce  कम्पनी है जिसकी स्थापना वर्ष-2007 ई0 में मुकेश बंसल द्वारा की गयी थी । यह कम्पनी फैशन से सम्बन्धित उत्पादों को बेंचती है । वर्ष- 2014 में फ्लिपकार्ट ने इस कम्पनी का अधिग्रहण कर लिया था । फ्लिपकार्ट, माइन्त्रा तथा जबांग एक ही प्लेटफार्म पर कार्य कर रहे हैं ।

जोमैटो –  यह एक ऐसी E-Commerce  कम्पनी है जो एक डिसकवरी प्लेटफार्म के रूप में आरम्भ हुई थी  तथा मात्र रेस्रां के बारे में जानकारी देती थी । बाद में यह कम्पनी खाद्य वितरण व्यवसाय भी करने लगी । यह एक ऐसी कम्पनी है जिसके माध्यम से आनलाइन भोजन का भी आर्डर किया जाता है ।

मेक माई ट्रिप –  यह कम्पनी दीप कालरा द्वारा वर्ष – 2000 ई0 में स्थापित की गयी थी । इस कम्पनी का मुख्यालय गुडगांव में है । यह कम्पनी मुख्यतया हवाई टिकट, बस टिकट,ट्रेन टिकट तथा छुट्टी पैकेज आदि बेंचता है । हाल ही में इस कम्पनी ने Ibibo समूह, आईटीसी समूह, होटल ट्रैवल समूह तथा Mygola  का अधिग्रहण किया है ।

स्विगी –  यह एक Food take E-Copmmerce Player है जिसने विगत दो सालों में काफी वृध्दि की हासिल किया है । इस कम्पनी की स्वयं की डिलिवरी सेट अप है जो भारत के विभिन्न महानगरों  मुम्बई, दिल्ली, बंगलौर,हौदराबाद, पुणे आदि में अपनी सेवाएं प्रदान कर रही है ।

शापक्लूज –  यह कम्पनी संदीप एवं राधिका अग्रवाल द्वारा वर्ष – 2011 ई0 में स्थापित की गयी थी जो वर्तमान में भारत में 30,000 से अधिक पिनकोड पर अपने प्रोडक्ट कम्प्यूटर, मोबाइल , कैमरा तथा इलेक्ट्रानिक सामान आदि  वितरित करता है ।

बुक माय शो –  यह भारत की सबसे छोटी E-Commerce  कम्पनी है जिसकी शुरुआत वर्ष- 1999 ई0 में हुई थी । इस कम्पनी का मुख्यालय संयुक्त राज्य अमेरिका में है । भारत में इस कम्पनी का मुख्यालय मुम्बई में है । यह कम्पनी आनलाइन फिल्म टिकट बुकिंग का कार्य करती है ।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

What is Solution In Science ?

विलयन क्या है ? यह दो या दो से अधिक पदार्थों का समांग मिश्रण है जो स्थायी एवं पारदर्शक होता है । विलेय कणों का...

अर्थशास्त्र (ECONOMICS)

अर्थशास्त्र क्या है ? सामाजिक विज्ञान की वह शाखा जिसके अंतर्गत वस्तुओं तथा सेवाओं के उत्पादन, वितरण, विनिमय एवं उपभोग का अध्ययन किया जाता है...

विशेषज्ञों की राय के मूल्यांकन के सम्बन्ध में माननीय न्यायालयों के विभिन्न निर्णय (Various Judgements of Hon,ble Courts in related valuation of Expert...

रुकमानन्द अजीत सारिया बनाम उषा सेल्स प्राइवेट लिमिटेड ए0 आई0 आर0 1991 एन0 ओ0 सी0 108 गुवाहाटी में माननीय उच्च न्यायालय द्वारा पारित निर्णय...

शिक्षाशास्त्र (PEDAGOGY)

शिक्षाशास्त्र (Pedagogy) क्या है ? शिक्षण कार्य की प्रक्रिया के भलीभांति अध्ययन को शिक्षाशास्त्र (Pedagogy) या शिक्षण शास्त्र कहते हैं । इसके अन्तर्गत अध्यापन की...
Would you like to receive notifications on latest updates? No Yes