भारत में अनेकता में एकता

0
23
- Advertisement - Disney + Hotstar  [CPS] IN

भारत विश्व का एकमात्र ऐसा देश है जहां पर विभिन्न धर्मों तथा जातियों के लोग निवास करते हैं तथा सभी धर्मो व जातियों के लोगों को अपने अलग-अलग धर्म, भाषा, संस्कृत को मानने तथा देवी देवताओं को पूजने आदि समान स्वतंत्रता भारतीय संविधान द्वारा प्रदान की गई है । भारत में हिन्दू तथा मुसलमान के रहन- सहन, धर्म तथा रीति-रिवाजों में काफी अन्तर है फिर भी वह आपस में एक दूसरे के त्यौहारों में बढ-चढ कर भाग लेते हैं, एक दूसरे का सम्मान करते हैं । मुस्लिम अपने हिन्दू भाइयों को होली, दीपावली, दशहरा आदि त्योहारों पर शुभकामनाएं देते हैं तो हिन्दू अपने मुस्लिम भाइयों को उनके त्योहारों ईद,  बकरीद आदि पर शुभकामनाएं देते हैं जो कि हिन्दू- मुस्लिम एकता का प्रतीक है ।

भारत विभिन्न राज्यों से निर्मित एक राष्ट्र है जिसके राज्यों की बोली तथा भाषाएं एक दूसरे  राज्य  से अलग -अलग हैं । विभिन्न धार्मिक त्यौहार हैं फिर भी भारतीयों में उनके बीच एकता जो  भावना महसूस होती है, वह अपने आप में बेजोड है । भारत में विभिन्न संस्कृतियों के बीच एकता की भावना है । सभी जाति, धर्म की अपनी-अपनी अलग-अलग संस्कृति तथा रीति-रिवाजों हैं जिनमें आपस में एकता की भावना है जिससे भारत में विविधता में एकता का एक संदेश जीवित रहता है  ।

विश्व के अनेक धर्मों तथा भाषाओं का पुनर्मिलन भारत में हुआ जहां पर हिन्दू, मुस्लिम, सिख, ईसाई, यहूदी,  जैन, पारसी आदि विभिन्न धर्मों के लोग आपस में मिलजुल कर रहते हैं । भारत की राष्ट्रभाषा हिंदी है तथा 200 से अधिक भाषाएं बोली जाती हैं । उत्तर भारत में हिन्दी, दक्षिण भारत में तमिल, मलयालम, तेलुगू, कन्नड़ आदि ,पश्चिम बंगाल में बंगाली ,उड़ीसा में उड़िया आदि भाषाएं बोली जाती है । सभी धार्मिक त्यौहार एवं उत्सव धूमधाम से मनाया जाते हैं । विविधता हमें सिखाती है कि हम विभिन्न धर्मों के लोग आपस में बिना किसी भेदभाव के आपस में मिलजुल कर रहें तथा एक दूसरे का समर्थन करें तथा एकजुट होकर अपने देश अपनी समाज के लिए कार्य करें  । हमारे देश में अनेक धर्मों को मानने वाले लोग रहते हैं सभी धर्मों की अपनी अलग अलग अलग सिद्धान्त है परन्तु सभी धर्मों का लक्ष्य ईश्वर प्राप्ति है,  ईश्वर एक है , सभी धर्मों के मार्ग अलग-अलग है परन्तु मंजिल एक है । इस प्रकार स्पष्ट है कि हमारे भारत देश में अनेकता में एकता है।

- Advertisement - Disney + Hotstar  [CPS] IN