Home Miscellaneous राजतन्त्र (Monarchy)

राजतन्त्र (Monarchy)

101
2

राजतन्त्रः 

राजतन्त्र शासन की वह प्रणाली है जिसमें एक व्यक्ति (राजा) शासन का सर्वे सर्वा (Supremo) होता है जो जनता द्वारा नहीं चुना जाता बल्कि वंशगत् होता है अथवा किसी दूसरे राजा को युद्ध में पराजित करके राजा बनता है । इस शासन प्रणाली में योग्यता का कोई स्थान नहीं होता । राजतंत्र संसार की सबसे पुरानी शासन प्रणाली है जिसके अनुसार राजा के बाद राजा का पुत्र, भाई, भतीजा या  राजघराने का अन्य कोई व्यक्ति किसी राजा अपना युवराज नियुक्त करे, वही राजा होता है चाहे वह योग्य हो या अयोग्य ।

  • राजतन्त्र में राजा का पद, स्वरूप तथा शक्तियां

राजतन्त्र में  राजा का पद वंशगत् होता है तथा एक विशेष परिवार (राजघराना) से ही पीढ़ी दर पीढ़ी चुना जाता है । राजतन्त्र शासन में राजा को ईश्वर का प्रतिनिधि माना गया है । राजतन्त्र में जनता द्वारा निर्वाचित न होने के कारण राजा निरंकुश होता है, सर्वोच्च होता है, उस पर किसी का नियन्त्रण नहीं होता तथा वह अपनी इच्छानुसार मनमाने ढंग से जनता पर शासन करता है, अत्याचार करता है , स्वार्थी होता है, उसे जनता के सुख-दुख से कोई मतलब नहीं रहता ।

  • राजतन्त्र में शक्तियां किसमें निहित होती है ?  

राजतन्त्र में शासन सत्ता की सारी विधायी, कार्यपालिका और न्यायिक शक्तियां राजा में निहित होती हैं । राजा का आदेश ही कानून एवं न्याय होता है चाहे वह तटस्थ हो या स्वार्थ से प्रेरित ।

  • राजतन्त्र में आय के स्रोत क्या- क्या हैं ?  

राजतन्त्र में राजा की आय का स्रोत जनता से प्राप्त कर, विदेशों पर आक्रमण कर के लूटा गया धन तथा सामन्तों द्वारा दी गई भेंटें होती हैं जिसका उपयोग राजा स्वेच्छा से करता है । प्राय: राजा जनहित कार्यों पर कम धन खर्च करता है तथा निजी स्वार्थ पर अधिक ।

  • वैदिक साहित्य के अनुसार राजा का स्वरूप :

वैदिक साहित्य के अनुसार राजतन्त्र में कल्याणकारी राजा का विचार निहित है । प्राचीन भारत में राजतन्त्र होने के बावजूद भी राजा कल्याणकारी होता था, प्रजापालक एवं प्रजावत्सल  होता था,  प्रजा पर अत्याचार नहीं करता था ।

  • राजतन्त्र शासित राष्ट्र :

विश्व भर के राजाओं को अलग-अलग नामों से जाना जाता है । एक राष्ट्र प्रमुख को राजा, सम्राट, राजकुमारी, रानी, महारानी, सम्राज्ञी कहा जाता है । स्विट्ज़रलैंड ओमान, डेनमार्क,  ब्रुनेई, बहरीन तथा दारूस्सलाम, जापान राजतन्त्र शासित राष्ट्र हैं ।

2 COMMENTS

  1. Greetings I am so delighted I found your site,
    I really found you by accident, while I was browsing on Bing for something else, Nonetheless I am here now and would just
    like to say kudos for a incredible post and a all round exciting blog (I also love the theme/design),
    I don’t have time to read it all at the moment but I have saved it and
    also added in your RSS feeds, so when I have time I will be back to read a great
    deal more, Please do keep up the excellent work.

  2. I think this is one of the most important info for me. And i am glad reading your article.
    But wanna remark on few general things, The website style is ideal, the articles is really excellent : D.
    Good job, cheers

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here