Miscellaneous

भारत में एयरटेल-5 जी का टेस्ट

भारत में एयरटेल-5 जी का टेस्ट 

भारत में अभी तक मोबाइल फोन नेटवर्क की चार जनरेशन (1G, 2G, 3G तथा 4G) का उपयोग किया जा चुका है तथा वर्तमान में चौथी जनरेशन मोबाइल फोन नेटवर्क (4G) का उपयोग किया जा रहा हैं जिसका अभी विस्तार किया जा रहा है परन्तु अभी तक पूर्ण विस्तार नही हो पाया है। भारत में 4G मोबाइल नेटवर्क की औसत स्पीड 6 mbps है जो मानक स्पीड से कम है। भारत से अधिक 14 mbps स्पीड पाकिस्तान की है। भारत में 4G मोबाइल फोन नेटवर्क की स्पीड विश्व के 87 देशों से कम हैं यानी वर्तमान में 4G मोबाइल फोन नेटवर्क की स्पीड के मामले में विश्व में भारत का 88 वां स्थान है। इस प्रकार भारत वर्तमान में भी मोबाइल नेटवर्क में काफी पीछे हैं।

का अर्थ है Fifth Generation अर्थात् 5G मोबाइल फोन नेटवर्क की पांचवी जनरेशन है। विश्व में 5G मोबाइल नेटवर्क सर्वप्रथम दक्षिण कोरिया में प्रारम्भ हुआ। इसके बाद 5G मोबाइल नेटवर्क अमेरिका में प्रारम्भ हुआ। वर्तमान समय में  दक्षिण कोरिया, अमेरिका, जापान, आस्ट्रेलिया, स्विटजरलैण्ड, चीन तथा जर्मनी में 5G मोबाइल नेटवर्क चल रहें हैं जिसकी स्पीड 1 जी0 बी0 प्रति सेकेण्ड है। वर्तमान में जापान 6G नेटवर्क पर कार्य कर रहा है।

भारत की प्रसिध्द टेलीकाम कम्पनी एयरटेल ने हाल ही में स्वयं के स्पेक्ट्रम शेयरिंग के डायनेमिक माडल में 4G तथा 5G को एक साथ आपरेट करके भारत के हैदराबाद शहर में 5G का सफल टेस्ट पूर्ण करने में सफलता हासिल की है जिसकी स्पीड 4G स्पीड से काफी अधिक रही। इस 5G टेस्ट में डाउनलोड स्पीड 320 mbps रही तथा अपलोड स्पीड 65 mbps रही। एक जी0 बी0 की फाइल मात्र 30 सेकेण्ड में ही डाउनलोड हो गयी। इस प्रकार यह 5G का बहुत ही अच्छा टेस्ट रहा है। इसके पूर्व भारत में मोबाइल नेटवर्क की अधिकतम डाउनलोडिंग  स्पीड 160 mbps थी जो 200 mbps से भी कम थी जो मोबाइल नेटवर्क 4G LTE की स्पीड थी।

भारतीय इतिहास में यह प्रथम अवसर है जब किसी टेलीकाम कम्पनी ने 5G का सफल टेस्ट किया है। इससे स्वतः स्पष्ट है कि भारत में नवीन टेक्नालोजी काफी तेजी से कार्य कर रही है जिससे निकट भविष्य में सम्पूर्ण डिजिटल इण्डिया का स्वप्न साकार हो सकेगा, इसमें कोई सन्देह नही है। इसके पूर्व इतनी शानदार डाउनलोडिंग नेटवर्क स्पीड भारत में कभी नही देखी गयी थी। टेलीकाम कम्पनी एयरटेल के अनुसार उसने 5G टेस्ट में नेटवर्क के तीनों डोमेन (कोर, रोडियो तथा ट्रान्सपोर्ट) में नेटवर्क प्रोवाइडर की उक्त क्षमता का दर्शित किया है। इसी के साथ हैदराबाद 5G मोबाइल नेटवर्क वाला भारत का प्रथम शहर बन गया है तथा एयरटेल 5G मोबाइल नेटवर्क का सफल टेस्ट पूर्ण करने वाली भारत की प्रथम टेलीकाम कम्पनी बन गई हैं।

हालांकि भारतीय टेलीकाम कम्पनी एयरटेल ने 5G नेटवर्क का सफल परीक्षण कर तो लिया है परन्तु इसकी हासिल डाउनलोडिंग स्पीड तथा अपलोडिंग स्पीड 5G नेटवर्क की असली स्पीड से कम है। 5G नेटवर्क की असली स्पीड 1 जी0 बी0 प्रति सेकेण्ड हासिल करने के लिए टेक्नालोजी को अभी काफी विकसित किये जाने की आवश्यकता है। अन्यथा 5G नेटवर्क की असली स्पीड नही हासिल की जा सकेगी।

एयरटेल कम्पनी के सी0 ई0 ओ0 श्री गोपाल विटाल के अनुसार एयरटेल कम्पनी नें 5G नेटवर्क का सफल परीक्षण करते हुए 5G नेटवर्क विकसित कर लिया गया है जिसकी स्पीड और अधिक बढ़ायी जायेगी तथा भारत सरकार से मंजूरी मिलते ही 5G नेटवर्क लान्च कर दिया जाएगा। भारत की दूसरी टेलीकाम कम्पनी रिलायन्स जियो के चेयरमैन मुकेश अम्बानी ने दावा किया है कि उनकी टेलीकाम कम्पनी रिलायन्स जियो वर्ष 2021 की दूसरी तिमाही में 5G नेटवर्क लान्च करेगी। इस प्रकार भारत में दो बड़ी टेलीकाम कम्पनियों एयरटेल तथा रिलायन्स जियो के द्वारा निकट भविष्य में शीघ्र ही 5G नेटवर्क लान्च किये जाने का मार्ग प्रशस्त होता दिखायी दे रहा है। 5G नेटवर्क लान्च होने से डाउनलोड तथा अपलोड स्पीड काफी बढ़ जायेगी जिसके कारण किसी फाइल को कम से कम समय में डाउनलोड व अपलोड किया जा सकेगा जिसके फलस्वरूप समय की काफी बचत होगी, कनेक्टिविटी बेहतर हो जायेगी एवं Worldwide coverage हो सकेगा। इस प्रकार 5G नेटवर्क निःसन्देह भारत को सम्पूर्ण डिजिटल भारत बनाने के लिए संजीवनी का कार्य करेगा।

Related Articles

Back to top button
The Knowledge Gateway Would you like to receive notifications on latest updates? No Yes

AdBlock Detected

Please Consider Supporting Us By Disabling Your AD Blocker