Miscellaneous

पासपोर्ट के लिए आनलाइन आवेदन (Apply for online Passport)

पासपोर्ट के लिए आनलाइन आवेदन (Apply for online Passport)

भारत सरकार एवं पासपोर्ट अथारिटी ने पासपोर्ट आवेदन प्रक्रिया को अब अत्यन्त सरल तथा आसान बना दिया है जिसके कारण अब पासपोर्ट आवेदन करना एवं बनवाना काफी आसान हो गया है।

जब हम अपने देश से बाहर अर्थात् दूसरे देश यानी अन्तर्राष्ट्रीय यात्रा करते हैं तो पासपोर्ट की आवश्यकता पडती है। बिना पासपोर्ट के हम अन्तर्राष्ट्रीय यात्रा नही कर सकते हैं।

पासपोर्ट के प्रकार (Type of Passport)

पासपोर्ट दो प्रकार के होते हैः

  1. नार्मल पासपोर्ट।
  2. तत्काल पासपोर्ट।

नार्मल पासपोर्टः

आमतौर पर लोग नार्मल पासपोर्ट ही बनवाते हैं क्योंकि इसे बनवाने में पैंसा कम लगता है। इस पासपोर्ट को बनवाने में कुछ अधिक समय लग जाता है।

नार्मल पासपोर्ट 02 प्रकार का होता हैः

  1. 36 Pages Passport– इस पासपोर्ट को बनवाने के लिए 1500 रुपये शुल्क देना पडता है।
  2. 60 Pages Passport- इस पासपोर्ट को बनवाने के लिए 2000 रुपये शुल्क देना पडता है।

तत्काल पासपोर्टः

जब हमें कम समय में पासपोर्ट की आवश्यकता होती है तब हम इस पासपोर्ट के लिए आवेदन करते हैं परन्तु इस पासपोर्ट को बनवाने के लिए नार्मल पासपोर्ट की अपेक्षा 2000 रुपये अधिक देने पडते हैं। यह पासपोर्ट भी दो प्रकार का होता हैः

  1. 36 Pages Passport– इस पासपोर्ट को बनवाने के लिए 3500 रुपये शुल्क देना पडता है।
  2. 60 Pages Passport- इस पासपोर्ट को बनवाने के लिए कुल 4000 रुपये शुल्क देना पडता है।

पासपोर्ट बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेजः

पासपोर्ट बनवाने के लिए ID Proof, Address Proof तथा Date Of Birth Cirtificate की पुष्टि के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता पडती हैः

ID Proof  की  पुष्टि  के  लिए आवश्यक दस्तावेजः

  1. आधार कार्ड।
  2. पैन कार्ड।
  3. वोटर कार्ड।
  4. बिजला का विल।
  5. टेलीफोन का बिल।
  6. गैस कनेक्शन के पेपर।
  7. पानी का बिल।

Address Proof  की  पुष्टि  के लिए आवश्यक दस्तावेजः

  1. आधार कार्ड।
  2. वोटर कार्ड।
  3. बिजली का बिल।
  4. पानी का बिल।
  5. टेलीफोन का बिल।
  6. गैस कनेक्शन का बिल।

Address Proof  की  पुष्टि  के लिए आवश्यक दस्तावेजः

  1. आधार कार्ड।
  2. वोटर कार्ड।
  3. स्कूल सर्टीफिकेट।

कम्प्यूटर से आनलाइन पासपोर्ट आवेदन की प्रक्रियाः

  1. पासपोर्ट आवेदन करने के लिए आज को सबसे पहले पासपोर्ट सेवा पोर्टल पर पर स्वयं को रजिस्टर करना होगा जिसके लिए आप पोसपोर्ट सेवा पोर्टल की बेवसाइट http:/www.passportindia.gov.in/App पर जाएं।
  2. पेज पर Register now के link  पर click करें। Register करें । इसमें अपनी डिटेल्स भरें। इसके बाद आप को ई-मेल आई0 डी0 पर Login ID  मिल जायेगी । वापस होम पेज पर आएं ।
  3. इसके बाद अपने एकाउण्ट को एक्टिवेट करें। अपने एकाउण्ट को एक्टिवेट करने के लिए आप अपने E mail ID पर पासपोर्ट कार्यालय से मेल इनबाक्स में आए Link पर Click कर के अपने एकाउण्ट को एक्टिवेट करें।
  4. Login करने के लिए User ID भरें तत्पश्चात Possword डालें । यहां पर आप दे आप्शन मिलेंगे – (1) Apply For Fresh Passport  (2) Re-issue of Passport. अपनी आवश्यकतानुसार  सम्बन्धित Link पर Click करें।
  5. पहली बार पासपोर्ट बनवाने के लिए Apply For Fresh Passport  पर Click करें । आप के समक्ष एक Form आयेगा । मांगी गयी प्रत्येक जानकारी सावधानीपूर्वक Form में भरें। अगले पन्ने पर Step-4  में Faimily Details भरें । सम्पूर्ण जानकारी भरने के बाद Form को Save कर दीजिए।
  6. Form भरते समय यदि आप के पास कोई जानकारी नही है तो Save करने के बाद आप इस Page को User Id तथा Password डाल कर जब चाहें तब खोल कर अगले Page पर Click करें तथा मांगी गयी सम्पूर्ण जानकारी दर्ज कर के Save कर दीजिए एवं अगले चरण के लिए आगे Click करें।
  7. पासपोर्ट के लिए भुगतान राशि तथा मिलने का समय निर्धारण करने के लिए View Saved / Submitted Applications स्क्रीन पर “Pay and Schedule Appointment” Link पर Click करें तथा अपने मिलने का समय बुक कर के Submit करें।
  8. एक Window खुलेगी जिसमें आप को पासपोर्ट बनवाने की धनराशि भुगतान करना होगा। धनराशि का भुगतान आप Credite Card, Debit Card, Internet Bainking या SBI Bank के चालान के माध्यम से कर सकते हैं।
  9. भुगतान प्रक्रिया सम्पन्न होने के बाद Print Application Reciept पर Click करें तथा अपने आवेदन पत्र का Print निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख लें जिसमें आप का Application Reference number तथा Appointment number रहता है।
  10. इसके बाद समय निकाल कर आप पासपोर्ट फार्म में भरे गये अपने सभी Original Document को जांच कराने के लिए लेकर निर्धारित समयावधि में पासपोर्ट सेवा केन्द्र जाएं। पासपोर्ट सेवा केन्द्र में सभी प्रक्रिया पूरी होने के बाद लगभग एक सप्ताह (कार्यालय दिवस) में आप का पासपोर्ट बन कर आप के घर आ जायेगा जिसकी आनलाइन कापी भी आप निकाल सकते हैं।

. एन्ड्राएड मोबाइल फोन से आनलाइन पासपोर्ट आवेदन किस प्रकार किया जाता है?

एन्ड्राएड मोबाइल फोन से आनलाइन पासपोर्ट आवेदन फार्म भरने के लिए m Passport Seva App इन्स्टाल करें । तत्पश्चात कम्प्यूटर से आनलाइन पासपोर्ट आवेदन प्रक्रिया को follow  करते हुए आवेदन करें।

. नाबालिग बच्चों के लिए कौन सा पासपोर्ट जारी किया जाता है?

नाबालिग बच्चों के लिए 36 Pages वाला पासपोर्ट जारी किया जाता है। नाबालिग बच्चों के लिए 36 Pages वाला पासपोर्ट बनवाने के लिए मात्र 1000 रुपये शुल्क अदा करना होता है।

. वयस्कों के लिए कौन सा पासपोर्ट जारी किया जाता है?

वयस्कों के लिए 36 Pages तथा 60 Pages वाला पासपोर्ट जारी किया जाता है।

. वयस्कों के लिए जारी पासपोर्ट की वैधता कब तक रहती है?

वयस्कों के लिए पासपोर्ट की वैधता जारी होने की तिथि से 10 वर्ष तक रहती है।

. अवयस्कों अर्थात् नाबालिग बच्चों (18 वर्ष से कम आयु) के लिए जारी पासपोर्ट की वैधता कब तक रहती है?

अवयस्कों अर्थात् नाबालिग बच्चों (18 वर्ष से कम आयु) के लिए जारी पासपोर्ट की वैधता जारी होने की तिथि से 05 वर्ष तक रहती है।

. आनलाइन पासपोर्ट आवेदन करने के कौन – कौन से तरीके हैं?

आनलाइन पासपोर्ट आवेदन करने के निम्नलिखित 02 तरीके हैः

  1. कम्प्यूटर से।
  2. एन्ड्राएड मोबाइल फोन से।

. पासपोर्ट की आवश्यकता कब पडती है?

जब हम अपने देश से बाहर अर्थात् दूसरे देश यानी अन्तर्राष्ट्रीय यात्रा करते हैं तो पासपोर्ट की आवश्यकता पडती है।

 

 

 

Related Articles

Back to top button
The Knowledge Gateway Would you like to receive notifications on latest updates? No Yes