Miscellaneous

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2021 पर महत्वपूर्ण टॉपिक, टिप्स ट्रिक्स एवं स्टडी मैटीरियल

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2021 पर महत्वपूर्ण टॉपिक, टिप्स ट्रिक्स एवं स्टडी मैटीरियल 

भारत के वे बेरोजगार नवयुवक जो देश के सबसे विशाल पुलिस बल उत्तर प्रदेश पुलिस में कांस्टेबल  बनने को बेताब हैं, वे निरन्तर उत्तर प्रदेश पुलिस की बेवसाइट देखते रहें। उन्हें अपनें सपनों को साकार करने का स्वर्णिम अवसर (Golden opportunity) बेहद निकट है। माह फरवरी, मार्च 2021 में उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड  द्वारा उत्तर प्रदेश पुलिस में लगभग 52000 कांस्टेबल ( पुरुष एवं महिला ) पदों के लिए आनलाइन नोटिफिकेशन (Online notification) जारी किया जायेगा जिसमें 45000 पद आरक्षी नागरिक पुलिस तथा 7000 पद आरक्षी पी0ए0सी0 के होंगे। उक्त भर्ती में आरक्षी नागरिक पुलिस के 45000 पदों में 20 प्रतिशत पद महिला  अभ्यर्थियों  के लिए आरक्षित हैं। शैक्षिक योग्यता कक्षा- 12 होगी।

आयु सीमा (Age limit) आयु सीमा की गणना 01-01-2021 से की जायेगी।

पुरुष अभ्यर्थीः सामान्य जाति के लिए के लिए आयु सीमा 18 से 22 वर्ष,  पिछड़ी जाति  के लिए के लिए आयु सीमा 18 से 25 वर्ष,अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए के लिए आयु सीमा 18 से 27 वर्ष होगी।

महिला अभ्यर्थीः सामान्य जाति के लिए के लिए आयु सीमा 18 से 25 वर्ष, पिछड़ी जाति / अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के लिए के लिए आयु सीमा 18 से 30 वर्ष होगी।

वर्ष 2020 में कोविड 19 नामक घातक वैश्विक महामारी के कारण उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड  द्वारा वर्ष 2020 में कोई भर्ती नही निकाली जा सकी जिसके कारण सभी वर्ग के पुरुष एवं महिला अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में 01 वर्ष की छूट दी जा सकती है। आयु सीमा में आरक्षण केवल उत्तर प्रदेश राज्य के ही अभ्यर्थियों को अनुमन्य है। भारत के अन्य प्रदेशों के अभ्यर्थियों को आयु सीमा में आरक्षण अनुमन्य नही है।

लिखित परीक्षा में एक ही प्रश्नपत्र में सामान्य ज्ञान तथा करन्ट अफेयर्स से 38 प्रश्न, सामान्य हिन्दी से 37 प्रश्न, संख्यात्मक एवं मानसिक योग्यता परीक्षण से 38 प्रश्न तथा मानसिक अभिरुचि, बुद्धिलब्धि एवं तार्किक क्षमता से 37 प्रश्न कुल मिलाकर 150 आब्जेक्टिव  प्रश्न पूछे जायेंगे। प्रत्येक सही प्रश्न पर 2 अंक दिए जाएंगे तथा प्रत्येक गलत प्रश्न पर 0. 5 अंक काट लिए जाएंगे। उक्त भर्ती का नोटीफिकेशन जारी होने के लगभग 03 माह के भीतर भर्ती बोर्ड द्वारा लिखित परीक्षा करायी जा सकती है इसलिए उक्त भर्ती के इच्छुक अभ्यर्थी अभी से एक टाइम टेबल एवं लक्ष्य बनाकर परीक्षा की तैयारी शुरू कर दें तथा परीक्षा होने तक निरन्तर पढते रहें। पढाई के दौरान मानसिक सन्तुलन परमावश्यक है इसलिए 30 मिनट पढने के बाद 05 मिनट या 60 मिनट पढने के बाद 10 मिनट का ब्रेक अवश्य लेते रहें। 24 घन्टे में 7-8 घन्टे की गहन निद्रा आवश्यक है। पढाई के लिए एकान्त स्थल का चयन करें तथा एकाग्र चित्त होकर पढें। अपने सहयोगी अभ्यर्थियों का एक ग्रुप बनाकर  प्रत्येक विषय व अध्याय पर आपस में डिसकस करें। जो प्राय: भूल जातें हो उसे तत्काल नोट बुक पर अवश्य नोट कर लें तथा उसे बार-बार पढें। जो विषय पढने में कठिन लगे उस पर ज्यादा समय दिया जाय तथा उस पर आपस में अधिक से अधिक डिसकस किया जाय। गणित के प्रश्नों को ट्रिक से हल करके कम से कम समय में हल करने का अभ्यास किया जाय। नियमित दैनिक समाचार पत्रों को पढें तथा वे महत्वपूर्ण तथ्य जिन्हें भूल जाने का भय हो तत्काल नोट बुक पर नोट कर लें तथा उसे बार बार पढा जाय। गणित विषय की तैयारी के लिए आर0 एस0 अग्रवाल की वस्तुनिषठ अंकगणित तथा इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र तथा सामान्य विज्ञान की तैयारी के लिए  कक्षा 10 एवं 12 की एन0 सी0 ई0 आर0 टी0 बुक तथा ल्यूसेन्ट तथ्यात्मक बुक एवं करेन्ट अफेयर्स का  गहन अध्ययन किया जाय। बुद्धिलब्धि एवं तार्किक क्षमता परीक्षण के लिए आर0 के0 झा के अरिहन्त प्रकाशन अब्जेक्टिब प्रश्नोत्तरी का  गहन अध्ययन किया जाय। सामान्य हिन्दी  के लिए किसी अब्जेक्टिब प्रश्नोत्तरी का चुनाव कर अध्ययन किया जाय। गतवर्ष के प्रश्नपत्र हल करें। प्रत्येक विषय व अध्याय पर पर अधिक से अधिक प्रैक्टिस सेट, मॉक टेस्ट की प्रैक्टिस करें। उपरोक्त तथ्यों को दृष्टिगत रखते हुए पूर्ण मनोयोग से निरन्तर अध्ययन करनें से परीक्षा में शत–प्रतिशत सफलता अवश्य मिलेगी।

Related Articles

Back to top button
Would you like to receive notifications on latest updates? No Yes

AdBlock Detected

Please Consider Supporting Us By Disabling Your AD Blocker