म्यूचुअल फण्ड (Mutual Fund)

0
30
Mutual Fund

म्यूचुअल फण्ड (Mutual Fund)

म्युचुअल फन्ड (mutual fund) एक ऐसा ट्रस्ट (Trust) है जो एक समान उद्देश्य रखने वाले निवेशकों से धनराशि एकत्र करता है जिनका है। अर्थात् म्यूच्यूअल फण्ड (mutual fund) एक प्रकार का सामूहिक निवेश है जिसमें निवेशकों के समूह द्वारा मिलकर स्टाक, अल्प अवधि के लिए निवेश या अन्य प्रतिभूतियों में निवेश किया जाता है। भारत की सबसे पुरानी म्युचुअल फण्ड कम्पनी U.T.I. MAC है। जिन निवेशकों को स्टाक बाजार की पर्याप्त जानकारी नहीं है तथा निवेश की प्रबल इच्छा रखते हैं, निवेश करने बेहद इच्छुक हैं, उनके लिए म्यूच्यूअल फण्ड (mutual fund) में निवेश एक सर्वोत्तम मार्ग है। म्युचुअल फन्ड (mutual fund)निवेशकों को इस बात की चिन्ता नहीं करनी पड़ती कि वे शेयर कहां से खरीदे, कब खरीदें, कब न खरीदें और कैसे खरीदें?  उक्त सारे कार्य म्युचुअल फन्ड कम्पनी (mutual fund company) स्वयं करती है जिसके कारण निवेश करने के लिए निवेशकों को इधर- उधर भटकना नही पड़ता।

म्युचुअल फण्ड कम्पनी (mutual fund company) निवेशकों द्वारा निवेश की गई धनराशि इकट्ठा करती है जिसके बदले में निर्धारित फीस भी लेती है। निवेशकों द्वारा निवेश की गई धनराशि को म्युचुअल फण्ड कम्पनी (mutual fund company) शेयर बाजार में निवेश कर देती है। इसमें निवेशक अपने घर, आफिस या दूकान में बैठे-बैठे ही इण्डनेट बैंकिंग के माध्यम से अपने बैंक खाते से धनराशि को म्युचुअल फण्ड कम्पनी (mutual fund company) के स्थानान्तरित कर सकते हैं, म्युचुअल फण्ड कम्पनी (mutual fund company) में निवेश करने के लिए निवेशकों को कहीं बाहर जाने की जरूरत नही पडती।

म्युचुअल फण्ड के शेयरों की कीमत (Share price in mutual fund)

म्यूचुअल फण्ड कम्पनी के शेयरों की कीमत को N.A.V. कहा जाता है।

N.A.V.  की संख्या  =  फण्ड का कुल मूल्य / खरीदे गए कुल शेयरों की संख्या।

म्युचुअल फण्ड के निवेशों का निर्धारण (Determination of mutual fund Investments)

म्युचुअल फण्ड (mutual fund) के निवेशों का निर्धारण म्यूच्यूअल फण्ड कम्पनी का प्रबन्धक करता है। म्यूच्यूअल फण्ड कम्पनी का प्रबन्धक ही म्यूच्यूअल फण्ड के लाभ-हानि का भी हिसाब रखता है तथा होने वाले लाभ या हानि को निवेशकों में बांट दिया जाता है। लाभ होने पर सभी निवेशकों को लाभ तथा हानि होने पर सभी निवेशकों को हानि होती है।

म्यूचुअल फण्ड के प्रकार (Type of mutual fund)

निवेशकों द्वारा  निवेश के लिए इक्विटी म्यूचुअल फन्ड, इन्डेक्स फन्ड, लार्ज कैप फन्ड, डायवर्सिस फन्ड, टैक्स सेविंग स्कीम तथा मिड कैप स्कीम आदि प्रमुख म्यूचुअल फण्ड हैं जिनमें निवेश करने पर हानि की संभावना कम रहती है।

म्यूचुअल फण्ड का गठन (Formation of mutual fund)

म्यूचुअल फण्ड (mutual fund) का गठन एक ट्रस्ट के रूप में किया जाता है जो स्पान्सर (प्रायोजक), कस्टोडियन, ट्रस्टी एवं एसेट मैनेजमेंट कम्पनी के अधीन होता है। एक या अधिक स्पान्सर के द्वारा मिलकर ट्रस्ट का निर्माण किया जाता है। ट्रस्टी लोग निवेशकों के लाभार्थ फन्ड की प्रपर्टी धारण कर रखते हैं। सेबी से मान्यता प्राप्त एसेट मैनेजमेन्ट कम्पनी विभिन्न सिक्योरिटीज में पूंजी निवेश करती है। कस्टोडियन विभिन्न स्कीमों की सिक्योरिटीज अपने कब्जे में रखता है। म्यूचुअल फण्ड (mutual fund) को कोई भी स्कीम खोलने से पहले सेबी (S.E.B.I.) से रजिस्ट्रेशन अवश्य करा लेना चाहिए।

म्युचुअल फण्ड में निवेश का तरीका (Method of investment in mutual fund)

म्यूचुअल फण्ड कम्पनी (mutual fund company) में निवेश निम्न प्रकार  किया जाता हैः

  1. किसी म्यूचुअल फण्ड कम्पनी (mutual fund company) की वेबसाइट पर जाकर डायरेक्ट प्लान में सीधे निवेश कर सकते हैं। इसमें कोई कमीशन नही देना पडता है परन्तु रिसर्च स्वयं ही करना पडता है।
  2. एडवाइजर की मदद से म्यूचुअल फण्ड कम्पनी (mutual fund company) के रेगुलर प्लान में निवेश किया जा सकता है।

म्यूचुअल फण्ड में निवेश से लाभ (Profit from investment in mutual fund)

म्युचुअल फन्ड में निवेश से निम्नांकित लाभ हैः

  1. म्युचुअल फन्ड (mutual fund) में निवेशकों को इस बात की चिन्ता करने की जरूरत नही होती कि वे शेयर कहां से खरीदे, कब खरीदें, कब न खरीदें तथा कैसे खरीदें? यह सब चिन्ताएं म्युचुअल फण्ड कम्पनी के प्रबन्धक की होती है। निवेशकों द्वारा निवेश की गई धनराशि को म्यूच्यूअल फण्ड कम्पनी का प्रबन्धक शेयर बाजार में निवेश करता है तथा वही उसका रख-रखाव भी करता है।
  2. म्युचुअल फन्ड (mutual fund) में छोटे से छोटे निवेशक न्यूनतम 500 रूपये तक निवेश कर के अच्छा से अच्छा लाभ कमा सकते हैं।
  3. म्युचुअल फन्ड (mutual fund) में बाजार में जुडा जोखिम बहुत कम होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.