Miscellaneous

पी0 एन0 बी0 बैलेन्स इन्क्वायरी

पी0 एन0 बी0 बैलेन्स इन्क्वायरी 

पी0 एन0 बी0 का पूरा नाम पंजाब नेशनल बैंक है जो भारत के सबसे बैकों में से एक हैं जिसके कई लाख खाताधारक हैं। बैंक में निरन्तर बढ़ती खाताधारकों की संख्या के सापेक्ष बैंक स्टाफ की कमी होती जा रही है जिसके कारण बैंक कार्मिकों पर काम काज का बोझ निरन्तर बढ़ता जा रहा है। ऐसी स्थिति में पंजाब नेशनल बैंक द्वारा बैंक स्टाफ पर वर्क लोड कम करनें एवं खाताधारकों की सुविधा के लिए खाता धारकों को भारी संख्या में ए0 टी0 एम0 कार्ड निर्गत करते हुए भारी संख्या में ए0 टी0 एम0 मशीनें लगायी गयी हैं जहां पर खाताधारक जाकर आसानी से अपने बैंक खाते में जमा तथा निकासी का कार्य कर लेते हैं जिसके लिए उन्हें बैंक के चक्कर नही लगाना पड़ता है।

पंजाब नेशनल बैंक ने अपने खाताधारकों को अपने खाते का बैंक बैलेन्स चेक करने के लिए भी कई सुविधाएं दी हैं जिनकी मदद से खाताधारक अपने घर या आफिस कही से भी अपने खाते का बैंक बैंलेन्स चेक कर सकते हैं परन्तु जानकारी के अभाव में आज भी भारी संख्या में खाताधारक अपने बैक बैलेन्स की जानकारी के लिए बैक के चक्कर लगाते हुए देखे जाते हैं जिसमें उनका काफी समय खर्च होता है। इस लेख के माध्यम से पंजाब नेशनल बैंक द्वारा बैंक बैलेन्स चेक करने के लिए प्रदत्त सुविधाओं के बारे में बताया जा रहा है जिसका भलीभांति अध्ययन कर जानकारी प्राप्त कर खाताधारक अपने घर या अफिस में बैठे-बैठे अपने खाते के बैंक बैलेन्स की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

  1. मिस्ड काल बैंकिंग सुविधाः पंजाब नेशनल बैंक द्वारा अपने खाताधारकों को अपने बैंक खाते का बैलेन्स चेक करने के लिए मिस्ड काल बैंकिंग सुविधा लागू की है जिसके तहत खाताधारक को अपने बैंक खाते का बैलेन्स चेक करने के लिए बैंक जाने की कोई जरूरत नही है तथा खाताधारक अपने घर या आफिस या अन्य किसी स्थान अर्थात् कहीं से भी अपने बैक खाते का बैलेन्स चेक कर सकते हैं। मिस्ड काल बैंकिंग सुविधा का लाभ लेने के लिए खाताधारक सर्वप्रथम अपने बैंक जाकर अपने बैंक खाते से अपना मोबाइल फोन नम्बर रजिस्टर करायें। बैंक खाते के रजिस्टर मोबाइल फोन नम्बर से बैंक के टोल फ्री नम्बर “18001802223” पर मिस्ड काल करें। तत्काल बैंक से बैंक खाते के बैंक बैलेन्स का मैसेज आयेगा जिसे देख कर खाताधारक अपने बैंक खाते के बैलेन्स की जानकारी हासिल कर सकते हैं।
  2. एसएमएस बैंकिंग सुविधाः पंजाब नेशनल बैंक द्वारा अपने खाताधारकों को दी गयी इस सुविधा के तहत के खाताधारक अपने बैंक खाते के रजिस्टर मोबाइल फोन नम्बर से “BAL” टाइप करे, फिर स्पेस देकर अपना एकाउण्ट नम्बर टाइप करके “5607040” पर एसएमएस भेजें। तत्काल आप के बैंक खाते का डिटेल आप के मोबाइल फोन की स्क्रीन पर आ जायेगा जिसे देख कर आप अपने बैंक खाते की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  3. ए0 टी0 एम0 डेबिट कार्ड सुविधाः इस सुविधा के तहत आप अपने नजदीकी ए0 टी0 एम0 में जाकर ए0 टी0 एम0 मशीन में अपना ए0 टी0 एम0 डेबिट कार्ड डालकर अपना पिन नम्बर दर्ज कर के बैलेन्स इन्वायरी के विकल्प पर टच कर के अपने बैंक बैलेन्स की जानकारी कर सकते हैं। यह मैसेज उसी समय आप के रजिस्टर मोबाइल नम्बर पर भी भेज दिया जाता है।
  4. इण्टरनेट बैंकिंग सुविधाः इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आप अपनी बैंक शाखा में जाकर अपने बैंक खाते में इण्टरनेट बैंकिंग सुविधा करायें। इसके बाद अपने रजिस्टर मोबाइल फोन नम्बर से पंजाब नेशनल बैंक की बेवसाइट onlinepnbibanking.in पर जाकर यूजर आई. टी. तथा पासवर्ड डालकर लाग इन करें। बेवपेज खुलेगा जिसमें आप का एकाउण्ट नम्बर, ब्रान्च का नाम, आप का नाम आदि कई हाइपरलिंक दिखाई देंगे जिसमें से “Other Service” पर Click करें, इसके बाद ‘Service Request’ पर Click करें, “New Request” पर Click करें, “Email Statement Registration” पर Click करें। तत्काल आप के खाते का स्टेटमेन्ट स्क्रीन पर आ जायेगा जिसे देख कर आप आपने बैंक खाते के बैलेन्स का जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  5. मोबाइल बैंकिंग सुविधाः इस सुविधा का लाभ लेने के लिए सर्वप्रथम आप को अपनी बैक शाखा में जाकर मोबाइल बैंकिंग की सुविधा लें, अपने रजिस्टर मोबाइल फोन नम्बर में बैंक का मोबाइल बैंकिंग ऐप “PNB mBanking” या “PNBmPassbook” या “PNB MobiEase” डाउनलोड करें। इसके बाद आप मोबाइल बैंकिंग सुविधा का लाभ ले सकते है। इस सुविधा के तहत बैंक खाते का बैलेन्स चेक करने के लिए अपने रजिस्टर मोबाइल फोन नम्बर से उक्त ऐप में जाकर अपने एकाउण्ट में लागिन करें, इन्क्वायरी सर्विसेज सेलेक्ट करें, बैलेन्स इन्क्वायरी पर Click करके Pin दर्ज करें, मीनू बटन दबाकर कन्फर्म को सेलेक्ट करें। तत्काल आप के बैंक खाते का बैलेन्स विवरण स्क्रीन पर आ जायेगा जिसे देख कर आप आपने बैंक खाते के बैलेन्स का जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Would you like to receive notifications on latest updates? No Yes

AdBlock Detected

Please Consider Supporting Us By Disabling Your AD Blocker