राष्ट्रीयता तथा नागरिकता में अन्तर (Diference in Nationality and Citizenship)

0
39
- Advertisement - Disney + Hotstar  [CPS] IN
  1. राष्ट्रीयता को बदला नहीं जा सकता जबकि नागरिकता को बदला जा सकता है अर्थात् दूसरे देश की नागरिकता ली जा सकती है परन्तु दूसरे देश की राष्ट्रीयता नही ली जा सकती । यदि कोई भारतीय नागरिक दूसरे देश की नागरिकता ले लेता है तो उसकी भारतीय नागरिकता समाप्त हो जाती है ।
  2. किसी व्यक्ति की राष्ट्रीयता छीनी नही जा सकती जबकि कुछ औपचारिकताओं / कानूनों का उल्लंघन करने पर नागरिकता छीनी जा सकती है ।
  3. किसी व्यक्ति की राष्ट्रीयता जीवन भर उस देश से जुडी रहती है जबकि जीवन में नागरिकता कभी भी दूसरे देश की हो सकती है ।
  4. राष्ट्रीयता किसी व्यक्ति की व्यक्तिगत सदस्यता है जो कि उसे उस देश में जन्म लेने के साथ स्वत: ही मिल जाती है जबकि नागरिकता कानूनी स्थिति है जो कि उस देश द्वारा निर्धारित कुछ औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद मिलती है ।
  5. राष्ट्रीयता से उस देश या राज्य या स्थान का बोध होता है जहां पर उस व्यक्ति का जन्म हुआ परन्तु किसी व्यक्ति को नागरिकता उस देश की सरकार द्वारा प्रदान की जाती है । जैसे- अन्तरिक्ष यात्री सुनीता विलियम की राष्ट्रीयता भारतीय है परन्तु उन्होंने कुछ औपचारिकताएं पूरी करके अमेरिका की नागरिकता ले ली है ।
  6. राष्ट्रीयता की प्रकृति देशज है परन्तु नागरिकता की प्रकृति कानूनी है ।
  7. राष्ट्रीयता के आधार पर किसी व्यक्ति की जन्म भूमि का पता लगाया जा सकता है परन्तु नागरिकता के आधार पर उस व्यक्ति की जन्म भूमि का पता नही लगाया जा सकता ।
  8. राष्ट्रीयता किसी व्यक्ति को कर्तव्य प्रदान करती है परन्तु नागरिकता में ऐसा नही है ।
  9. राष्ट्रीयता केवल जन्म तथा वंश के आधार पर ही प्राप्त की जा सकती है जबकि नागरिकता जन्म तथा वंश के आधार के अलावा पंजीकरण के आधार पर, प्राकृतिक रूप से तथा किसी क्षेत्र विशेष के अधिकरण के आधार पर भी प्राप्त की जा सकती है ।
  10. नागरिकता किसी व्यक्ति को देश के अन्दर रहने व विविध आयोजनों में भाग लेने का अधिकार देती है परन्तु राष्ट्रीयता का महत्व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर होता है ।
  11. वर्तमान समय में प्राय: जिस व्यक्ति के पास जिस देश की नागरिकता होती है उसके पास उस देश की राष्ट्रीयता भी होती है परन्तु यह आवश्यक नही है कि जिसके पास राष्ट्रीयता हो उसके पास उस देश की नागरिकता हो ।
- Advertisement - Disney + Hotstar  [CPS] IN