सामान्य हिन्दीः संज्ञा (Noun)

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संज्ञा (Noun)

संज्ञाः

वह शब्द जिससे किसी प्राणी, वस्तु, भाव, स्थान, समूह, जाति आदि का बोध होता है, संज्ञा कहलाती है।

संज्ञा के भेदः

संज्ञा के 05 भेद हैः

  1. व्यक्तिवाचक संज्ञा।
  2. जातिवाचक संज्ञा
  3. भाववाचक संज्ञा
  4. समुदाय वाचक संज्ञा
  5. द्रव्यवाचक संज्ञा।

व्यक्तिवाचक संज्ञाः

जिस संज्ञा से किसी विशेष व्यक्ति, विशेष स्थान या वस्तु का बोध होता है, उसे व्यक्तिवाचक संज्ञा कहते हैं। जैसे- राम, श्याम, मोहन, सोहन, गंगा, हिमालय, गोदावरी, रामायण, महाभारत, ताज महल, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, भारत, अमेरिका आदि।

जातिवाचक संज्ञाः

जिस संज्ञा से किसी जाति के सभी पदार्थों, प्राणियों या ज्ञान का बोध होता है, उसे जातिवाचक संज्ञा कहते है। जैसे- बालक, बालिका, पुस्तक, नगर, गांव, मोहल्ला, घोड़ा, पुरुष, स्त्री, देश, प्रदेश, पथ्वी, तारा आदि।

भाववाचक संज्ञाः

जिस संज्ञा से किसी, गुण, दोष, भाव या दशा का ज्ञान होता है, उसे भाव वाचक संज्ञा कहते हैं। जैसे- बचपन, जवानी, बुढ़ापा, शैशवावस्था, सुन्दरता, मधुरता, मोटापा, तीखापन, मीठपन, भाईचारा, देवत्व, हंसी, पढ़ाई, अपनत्व, अहंकार आदि।

समुदाय वाचक संज्ञाः

जिस संज्ञा से किसी मसुदाय विशेष का ज्ञान होता है, उसे समुदाय वाचक संज्ञा कहते हैं। जैसे- सभा, कक्ष, सेना, मण्डली आदि।

द्रव्यवाचक संज्ञाः

वे शब्द जिससे किसी द्रव्य या पदार्थ का नाम स्पष्ट हों, उसे द्रव्यवाचक संज्ञा कहते हैं। जैसे- लोहा, सोना, चांदी, पानी, तांवा, जस्ता, पीतल, रांगा आदि।

भाववाचक संज्ञा कैसे बनायी जाती है?

भाववाचक संज्ञा मूल शब्द नही होती। भाववाचक संज्ञा सर्वनाम, क्रिया, विशेषण तथा जातिवाचक संज्ञा में प्रत्यय लगाकर बनायी जाती है।

शब्द                                      प्रत्यय                                     भाववाचक संज्ञा

कड़वा              +                    हट                                         कड़वाहट

मीठा                +                    पन                                         मीठापन

तीखा               +                    पन                                         तीखापन

पण्डित             +                    त्य                                         पाण्डित्य

मोटा                 +                    पा                                         मोटापा

जातिवाचक संज्ञाओं में प्रत्यय लगाकर बनी भाववाचक संज्ञाएः

जातिवाचक संज्ञा                                                             भाववाचक संज्ञा                                                      

मनुष्य                                                                                   मनुष्यता

पुरुष                                                                                     पौरुष

चिकित्सक                                                                             चिकित्सा

अमर                                                                                    अमरत्व

देव                                                                                       देवत्व

भाई                                                                                      भाईचारा

सर्वनाम से बनी भाववाचक संज्ञाएः

सर्वनाम                                                                            भाववाचक संज्ञा

मम                                                                                       ममत्व

अपना                                                                              अपनत्व

अहम्                                                                                    अहंकार

निज                                                                                     निजत्व

विशेषण से बनी भाववाचक संज्ञाएः

विशेषण                                                                          भाववाचक संज्ञा

लघु                                                                                      लघुता

एक                                                                                      एकता

पण्डित                                                                                  पाण्डित्य

विधवा                                                                                   वैधव्य

क्रियाओं से बनी भाववाचक संज्ञाएः

क्रिया                                                                             भाववाचक संज्ञा

पढ़ना                                                                                   पढ़ाई

पालना                                                                                 पालन

हंसना                                                                                  हंसी

गिरना                                                                                 गिरावट

संज्ञा पर आधारित परीक्षापयोगी प्रश्नावलीः

प्रश्न 1. “तेजाब” शब्द में किस प्रकार की संज्ञा है-

(अ)जातिवाचक       (ब) भाववाचक        (स) द्रव्यवाचक       (द) व्यक्तिवाचक

प्रश्न 2. पीतल” शब्द में किस प्रकार की संज्ञा है-

(अ)व्यक्तिवाचक         (ब) जातिवाचक       (स) भाववाचक          (द) द्रव्यवाचक

प्रश्न 3. व्यक्ति, स्थान या वस्तु विशेश का बोध कराने वाले शब्दों को क्या कहते हैं-

(अ)जातिवाचक       (ब) भाववाचक        (स) द्रव्यवाचक            (द) व्यक्तिवाचक

प्रश्न 4. “पाणिनि” शब्द में किस प्रकार की संज्ञा है-

(अ)व्यक्तिवाचक         (ब) जातिवाचक       (स) भाववाचक     (द) द्रव्यवाचक

प्रश्न 5. “भूकम्प” किस प्रकार की संज्ञा है-

(अ)व्यक्तिवाचक         (ब) जातिवाचक       (स) भाववाचक   (द) द्रव्यवाचक

प्रश्न 6. “भीड़” शब्द में कौन सी संज्ञा है-

(अ)समूहवाचक          (ब) भाववाचक        (स) द्रव्यवाचक       (द) व्यक्तिवाचक

प्रश्न 7. “घबराहट” शब्द में किस प्रकार की संज्ञा है-

(अ)व्यक्तिवाचक         (ब) जातिवाचक       (स) भाववाचक   (द) द्रव्यवाचक

प्रश्न 8. निम्न में से कौन सा शब्द भाववाचक संज्ञा नही है-

(अ)सुन्दर                 (ब) भलाई              (स) बुराई               (द) अपनापन

प्रश्न 9. निम्न मे से कौन व्यक्तिवाचक संज्ञा है-

(अ)सुन्दर                 (ब) मोहन              (स) बुराई               (द) अपनापन

प्रश्न 10. “बाजार” शब्द में कौन सी संज्ञा है-

(अ)सुन्दर                 (ब) समूहवाचक      (स) बुराई               (द) अपनापन

प्रश्न 11. अर्थ के विचार से संज्ञा कितने प्रकार की होती है-

(अ)छः                     (ब) तीन                 (स) नौ                  (द) पांच

प्रश्न 12. “स्त्रीत्व” शब्द में कौन सी संज्ञा है-

(अ)समूहवाचक          (ब) भाववाचक        (स) द्रव्यवाचक         (द) जातिवाचक

प्रश्न 13. निम्न में से कौन सा शब्द पृथक संज्ञा का उदाहरण है-

(अ)शराबी               (ब) राम               (स) श्याम                     (द) सोहन

प्रश्न 14. निम्न में से कौन सा शब्द व्यक्तिवाचक संज्ञा है-

(अ)भुकम्प              (ब) गंगा               (स) पर्वत                     (द) पीतल

प्रश्न 15. गुण, धर्म, दशा, भाव या किसी कार्य का बोध कराने वाली संज्ञा को क्या कहते हैं-

(अ)जातिवाचक       (ब) भाववाचक        (स) द्रव्यवाचक            (द) व्यक्तिवाचक

प्रश्न 16. किस संज्ञा का कोई भेद नही होता है-

(अ)व्यक्तिवाचक      (ब) निजवाचक       (स) भाववाचक               (द) द्रव्यवाचक

प्रश्न 17. “परिवार” शब्द में किस प्रकार की संज्ञा है-

(अ)जातिवाचक       (ब) समूहवाचक       (स) द्रव्यवाचक          (द) व्यक्तिवाचक

प्रश्न 18. निम्न में समूहार्थक शब्द कौन है-

(अ)मनुष्य              (ब) भीड़                (स) सोना                      (द) चांदी

प्रश्न 19.जिस संज्ञा से किसी विशेष स्थान, विशेष व्यक्ति या वस्तु का बोध होता है, कौन सी संज्ञा कहलाती है-

(अ)जातिवाचक       (ब) समूहवाचक       (स) द्रव्यवाचक            (द) व्यक्तिवाचक

प्रश्न 20. निम्न में से कौन समूहार्थक शब्द है-

(अ)मनुष्य              (ब) स्वतन्त्र              (स) सोना                     (द) रामू

प्रश्न 21. जिस संज्ञा से किसी जाति के सभी प्राणियों या पदार्थों का बोध होता है, कौन सा संज्ञा कहलाती है-

(अ)जातिवाचक       (ब) भाववाचक        (स) द्रव्यवाचक            (द) व्यक्तिवाचक

प्रश्न 22. जिस संज्ञा से किसी समुदाय विशेष का ज्ञान होता है, कौन सी संज्ञा कहलाती है-

अ)जातिवाचक        (ब) समुदायवाचक    (स) द्रव्यवाचक            (द) व्यक्तिवाचक

प्रश्न 23. निम्न में से किस शब्द में समुदायवाचक संज्ञा है-

(अ)सोनू                (ब) कक्ष                (स) सेना                     (द) ब व स दोनों

प्रश्न 24. “ममत्व” शब्द में कौन सी संज्ञा है-

(अ)जातिवाचक       (ब) भाववाचक        (स) द्रव्यवाचक            (द) व्यक्तिवाचक

प्रश्न 25. निम्न मे से किस विकल्प में सभी भाववाचक संज्ञा है-

(अ)अमीर, समूह, मिठास (ब) गंगा,गरीब    (स) सेना, कक्ष  (द) रसीला, कड़वाहट,उन्नति

उत्तरमालाः

(1) स   (2) द    (3) द   (4) स   (5) ब   (6) अ  (7) स   (8) अ   (9) ब   (10) ब  (11) द    (12)ब    (13) अ    (14) ब     (15) ब   (16) ब     (17) ब   (18) ब  (19) अ  (20)ब                     (21) अ   (22) ब   (23) द    (24) ब   (25) द  ।