भारत का राष्ट्रपति (PRESIDENT OF INDIA)

0
61
Rashtrapati-Bhavan

भारत का राष्ट्रपति (PRESIDENT OF INDIA)

भारत का राष्ट्रपति देश का प्रथम नागरिक एवं राष्ट्राध्यक्ष होता है। स्वतन्त्र भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ0 राजेन्द्र प्रसाद थे। स्वतन्त्र भारत के अब तक कुल 13 राष्ट्रपति हो चुके हैं जिनके अलावा तीन कार्यवाहक राष्ट्रपति भी हुए हैं जो राष्ट्रपति की मृत्यु के बाद राष्ट्रपति बनाए गए थे। 02 राष्ट्रपति (जाकिर हुसैन तथा फखरुद्दीन अली अहमद) की मृत्यु पदस्थ रहते हुए हुई थी। भारत की एकमात्र महिला राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल थीं। भारत के 13 वें राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी थे जो राष्ट्रपति निर्वाचित होने के पूर्व भारत में विदेश मन्त्री, रक्षा मन्त्री, वित्त मन्त्री तथा योजना आयोग के उपाध्यक्ष रह चुके थे। भारत के वर्तमान एवं 14 वें राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द है जो 25 जुलाई 2017 से पदस्थ हैं।

 भारतीय संविधान के अनुच्छेद- 53 के अनुसार- संघ की कार्यपालिका शक्ति राष्ट्रपति में निहित है तथा वह तीनों PRESIDENT OF INDIAसेनाओं (जल, थल तथा वायु सेना) का सर्वोच्च कमाण्डर होता है।

भारतीय संविधान के अनुच्छेद- 54 के अनुसार– राष्ट्रपति का निर्वाचन संसद के दोनों सदनों (लोकसभा तथा राज्यसभा) के निर्वाचित सदस्यों तथा राज्यों की विधानसभाओं के निर्वाचित सदस्यों द्वारा भारतीय संविधान के अनुच्छेद- 55 के अनुसार- अनुपातिक प्रतिनिधित्व, एकल संक्रमणीय प्रणाली गुप्त मतदान द्वारा किया जाता है।

भारतीय संविधान के अनुच्छेद- 56(1) के अनुसार-  भारत के राष्ट्रपति का कार्यकाल पद ग्रहण करने की तारीख से 05 वर्ष होता है परन्तु राष्ट्रपति यदि चाहे तो उपराष्ट्रपति को सम्बोधित अपने हस्ताक्षरित लेख द्वारा अपना पद त्याग सकता है।

संविधान का अतिक्रमण करने पर अनुच्छेद- 61 में विहित प्रक्रिया के अनुसार- संसद द्वारा महाभियोग लाकर राष्ट्रपति को पद से हटाया जा सकता है। राष्ट्रपति अपने पद की अवधि समाप्त हो जाने पर तब तक पद धारण करता रहेगा जब तक उसका उत्तराधिकारी अपना पद ग्रहण न कर ले।

भारतीय संविधान के अनुच्छेद- 56(2) के अनुसार– उपराष्ट्रपति को सम्बोधित त्यागपत्र की सूचना राष्ट्रपति द्वारा लोकसभा अध्यक्ष को तत्काल दी जाएगी।

भारतीय संविधान के अनुच्छेद- 58 के अनुसार राष्ट्रपति निर्वाचित होने के लिए योग्यताएं- भारत का नागरिक हो।  35 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुका हो। लोकसभा का सदस्य निर्वाचित होने की योग्यता रखता हो। भारत सरकार या किसी राज्य सरकार के अधीन अथवा उक्त सरकारों में से किसी के नियन्त्रण में किसी स्थानीय या अन्य प्राधिकारी के अधीन किसी लाभ के पद पर न हो।

भारतीय संविधान के अनुच्छेद- 59 के अनुसार  राष्ट्रपति पद की शर्तें- राष्ट्रपति संसद के किसी सदन या किसी राज्य के विधान मण्डल के  किसी सदन का सदस्य नहीं होगा । कोई लाभ का पद धारण नहीं करेगा। बिना किराया दिए अपने शासकीय निवासों के   उपभोग का  हकदार  होगा। राष्ट्रपति की उपलब्धियां और भत्ते उसकी पदावधि के दौरान कम नहीं किए जाएंगे।

भारतीय संविधान के अनुच्छेद- 60 के अनुसार– राष्ट्रपति को पद एवं गोपनीयता की शपथ उच्चतम न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश या उसकी अनुपस्थिति में उच्चतम न्यायालय के ज्येष्ठतम न्यायाधीश द्वारा दिलाई जाती है।

भारतीय संविधान के अनुच्छेद- 57 के अनुसार-  यदि कोई व्यक्ति पूर्व में राष्ट्रपति का पद धारण कर चुका है, भारतीय संविधान के अन्य उपबन्धों के अधीन रहते हुए पुन: राष्ट्रपति पद के निर्वाचन का पात्र होगा।

. भारत के प्रथम राष्ट्रपति कौन थे?

भारत के प्रथम राष्ट्रपति डॉ0 राजेन्द्र प्रसाद थे।

भारत की प्रथम महिला राष्ट्रपति कौन थीं?

भारत की प्रथम महिला राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल थीं।

भारत का प्रथम नागरिक एवं राष्ट्राध्यक्ष कौन होता  है?

भारत का प्रथम नागरिक एवं राष्ट्राध्यक्ष भारत का राष्ट्रपति होता  है।

भारत के वे कौन से राष्ट्रपति थे जो राष्ट्रपति निर्वाचित होने के पूर्व भारत में विदेश मन्त्री, रक्षा मन्त्री, वित्त मन्त्री तथा योजना आयोग के उपाध्यक्ष रह चुके थे?

भारत के एकमात्र राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी थे जो  भारत का राष्ट्रपति निर्वाचित होने के पूर्व भारत में विदेश मन्त्री, रक्षा मन्त्री, वित्त मन्त्री तथा योजना आयोग के उपाध्यक्ष रह चुके थे।

भारत के राष्ट्रपति का चुनाव किस रीति से होता है?

भारतीय संविधान के अनुच्छेद- 55 के अनुसार- अनुपातिक प्रतिनिधित्व, एकल संक्रमणीय प्रणाली गुप्त मतदान पध्दति द्वारा किया जाता है।

भारत में संघ की कार्यपालिका शक्ति किसमें निहित होती है?

भारतीय संविधान के अनुच्छेद- 53 के अनुसार भारत में संघ की  कार्यपालिका शक्ति राष्ट्रपति में निहित होती है।

भारत में तीनों सेनाओं (जल, थल तथा वायु सेना) का सर्वोच्च कमाण्डर कौन होता है? 

भारतीय संविधान के अनुच्छेद- 53 के अनुसार भारत में तीनों सेनाओं (जल, थल तथा वायु सेना) का सर्वोच्च कमाण्डर राष्ट्रपति होता है।

भारत के राष्ट्रपति का कार्यकाल कितना होता है?

भारत के राष्ट्रपति का कार्यकाल पद ग्रहण करने की तारीख से 05 वर्ष होता है परन्तु राष्ट्रपति यदि चाहे तो उपराष्ट्रपति को सम्बोधित अपने हस्ताक्षरित लेख द्वारा अपना पद त्याग सकता है।

भारत का राष्ट्रपति बनने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

भारत का राष्ट्रपति  के लिए कम से कम 35 वर्ष की आयु पूर्ण होनी चाहिए।

भारत के राष्ट्रपति का चुनाव भारतीय संविधान के किस अनुच्छेद के अन्तर्गत किया जाता है?

भारत के राष्ट्रपति का चुनाव भारतीय संविधान के  अनुच्छेद-55 के अन्तर्गत किया जाता है।

भारतीय संविधान के किस अनुच्छेद के अनुसार महाभियोग लाकर राष्ट्रपति को पद से हटाया जा सकता है?

संविधान का अतिक्रमण करने पर संसद द्वारा भारतीय संविधान के अनुच्छेद- 61 में विहित प्रक्रिया के अनुसार महाभियोग लाकर राष्ट्रपति को पद से हटाया जा सकता है।

भारत में राष्ट्रपति को पद एवं गोपनीयता की शपथ किसके द्वारा दिलाई जाती है?

भारतीय संविधान के अनुच्छेद- 60 के अनुसार  राष्ट्रपति को पद एवं गोपनीयता की शपथ उच्चतम न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश द्वारा दिलाई जाती है।

क्या भारत का राष्ट्रपति संसद का सदस्य हो सकता है?

भारतीय संविधान के अनुच्छेद- 59 के अनुसार राष्ट्रपति संसद के किसी सदन या किसी राज्य के विधान मण्डल के  किसी सदन का सदस्य नहीं होगा।

भारत का राष्ट्रपति नियुक्त होने के लिए योग्यताएं भारतीय संविधान के किस अनुच्छेद में वर्णित हैं?

भारतीय संविधान के किस अनुच्छेद- 58 में भारत का राष्ट्रपति नियुक्त होने के लिए योग्यताओं का वर्णन किया गया है।

भारत का राष्ट्रपति पदावधि समाप्त हो जाने के बाद अपने पद पर कब तक बना रह सकता है?

भारतीय संविधान के अनुच्छेद- 56 के अनुसार राष्ट्रपति अपने पद की अवधि समाप्त हो जाने पर तब तक पद धारण करता रहेगा जब तक उसका उत्तराधिकारी अपना पद ग्रहण नहीं कर ले।

अब तक भारत में कितने कार्यवाहक राष्ट्रपति हो चुके हैं?

अब तक भारत में कितने तीन कार्यवाहक राष्ट्रपति (वी0वी0 गिरि, मोहम्मद हिदायतुल्ला तथा बी0डी जत्ती) हो चुके हैं।

भारत के किस राष्ट्रपति को मिसाइल का जनक कहा जाता है?

डाक्टर ए0 पी0 जे0 अब्दुल कलाम।

अब तक भारत के कितने राष्ट्रपति हो चुके है?

13 राष्ट्रपति।

भारत के 14 वें एवं वर्तमान राष्ट्रपति कौन हैं?

भारत के 14 वें एवं वर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द हैं जो दिनांक 25-07-207 से भारत के राष्ट्रपति हैं।